मांसपेशियों में होने वाले दर्द को करने के आसान उपाय

मांसपेशियों में होने वाली समस्याओं से लोग बेहद परेशान रहते हैं। दर्द, सूजन के कारण उनकी रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित होती है। मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन कई बार इन दवाइयों का असर नहीं हो पाता है। ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से घरेलू उपचार आपकी मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

कैमोमाइल:
कैमोमाइल में 36 तरीके के फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करते हैं। कैमोमाइल टी भी मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही मांसपेशियों में होने वाली सूजन को भी कम करते हैं।

चेरी जूस:
चेरी जूस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपके मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा यह आपकी मांसपेशियों को राहत भी प्रदान करते हैं जिससे आप अपने कामों को आराम से कर पाते हैं।

लाल मिर्च:
लाल मिर्च अर्थराइटिस वाले मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह आपकी मांसपेशियों को दर्द और सूजन से राहत प्रदान करता है साथ ही सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा लाल मिर्च मसल्स को रिलैक्स भी करता है।

ब्लूबेरी स्मूदी:
ब्लूबेरी मांसपेशियों के तनाव को कम करता है साथ ही दर्द और सूजन से भी राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा आप एक्सरसाइज करने के बाद ब्लूबेरी स्मूदी पी सकते हैं। यह आपकी मांसपेशियों को ताकत प्रदान करेगा।

यह भी पढे –

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये साग, होते हैं और भी कई फायदे