हर रोज 15 मिनट बैठिये धूप में, दंग रह जाएंगे फायदे जानकर

वैसे तो कुछ देर धूप में बैठना चाहिए, इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। आपको बता दें कि शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन,मिनरल्स,आयरन बेहद जरूरी है। इनमें से किसी एक की भी कमी होने पर सेहत संबंधी परेशानियों से का सामना करना पड़ सकता है। इनमें से विटामिन डी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है और इसकी पूर्ति धूप में बैठने से होती है। चलिए जानते हैं हर रोज 15 मिनट धूप में बैठने के लाभ…

होगी हड्डिया मजबूत : अगर आप सर्दियों में सुबह 15 मिनट धूप में बैठेंगे तो इससे हड्डियां मजबूत होगी। विटामिन डी की कमी से जोड़ो के दर्द की परेशानी भी हो सकती है। विटामिन डी की ये कमी धूप में बैठने से पूरी हो जाती है।
स्वस्थ : हर रोज सुबह के वक्त धूप में बैठने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।
होगा बीपी कंट्रोल : धूप में बैठने से खून का दौरा ठीक तरह से चलना शुरू हो जाता है। जिससे हाई ब्लड प्रैशर नियंत्रित हो जाता है।

कई बीमारियां होगी दूर : धूप में बैठने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जो बीमारियों से लड़ने में मददगार है।
आएगी अच्छी नींद : नींद न आने की परेशानी है तो हर रोज 15 मिनट धूप में बैठे। इससे बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन बनने लगते हैं। ये हार्मोन रात को अच्छी नींद के लिए बेहद फायदेमंद हैं।
होगा वजन कम : मोटापे की परेशानी से जूझ रहे हैं तो धूप में जरूर बैठें। इससे बॉडी मॉस इंडेक्स कम होता है। जो मोटापा घटाने में मददगार है।