सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है लगातार बैठना

आज के समय में अधिकतर लोग अपना ज्यादा समय कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताते हैं। लेकिन लंबे समय तक बैठना सेहत के लिहाज से उचित नहीं माना जाता। अगर आप भी नौ से पांच की जाॅब में लगातार बैठे रहते हैं या फिर आपको लगातार काफी देर तक बैठे रहने की आदत तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है क्योंकि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जो लोग लगातार बैठकर काम करते हैं, उनके शरीर में काफी हद तक कमजोरी आती है। इसलिए अगर आपकी सिटिंग जाॅब है तो आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपके शरीर में खून का संचार भी प्रभावित होता है। जिसके कारण शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं जोकि स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

अगर आपको भी कमर और गर्दन में दर्द की शिकायत होती है तो इसका कारण आपका लंबे समय तक बैठना भी हो सकता है। इसलिए आप एक ही पोजिशन में बैठने से परहेज करें।

शायद आपको पता न हो लेकिन मोटापे और कैंसर का एक कारण लगातार बैठना भी होता है। दरअसल, जब आप लंबे समय तक बैठते हैं तो इससे मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों में मौजूद एंजाइम चर्बी को बंद कर देते हैं, जिससे मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्‍या हो सकती है।

ऐसे करें सर्दियों में स्किन की देखभाल, जानिए टिप्स!