ज्यादा समय तक बैठना सेहत के लिए होता है बहुत हानिकारक

किसी भी एक जगह पर बहुत अधिक समय तक लगातार बैठे रहने वाले व्यक्तियों में, उन लोगों की तुलना में बहुत जल्दी मरने का खतरा अत्यधिक होता है, जो थोड़ा-थोड़ा करते उतनी ही देर तक लगभग बैठते हैं। हाल ही में एक रिसर्च में यह पाया गया है। शोधकर्ताओं ने इस शोध में 45 साल से अधिक उम्र के लगभग 7985 लोगों को शामिल किया और लगातार सात दिनों तक उनके बैठने की गतिविधियों पर पूर्ण नजर रखी।

जानिए इसके बारे में क्या कहती है रिसर्च – शोध में यह पाया गया है कि यह केवल एक साथ लंबे समय तक बैठे रहने की बात नहीं है, बल्कि यह इस पर भी पूरी तरह निर्भर करता है कि दिन में ज्यादातर समय आप आखिर किस तरह गुजारते हैं। शोध करने वालों ने यह पाया कि एक या दो घंटे तक बिना हिले-डुले बैठे रहने वाले वयस्कों में, उन लोगों की तुलना में मृत्यु-दर बहुत अधिक होती है, जो थोड़े-थोड़े समय के लिये लंबे समय तक बैठते हैं।

जानिए इसके बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट – अन्नल्स ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस शोध की प्रमुख शोधार्थी डियाज़ ने यह कहा की पिछले अध्ययनों में बैठने के तरीकों पर पूर्ण सुझाव दिया गया। चाहे कोई व्यक्ति थोड़े-थोड़े समय के लिये या लंबे समय तक बैठता हो, उसके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसीलिए अपनी दिनचर्या में हमे हमेशा बदलाव करते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?