एसी में ज्यादा देर बैठना हो सकता हैं नुकसानदायी, हो सकते हैं ये रोग

गर्मी ने अपना प्रचण्ड रूप दिखाना शुरू कर दिया हैं, ऐसे में लोग एसी और कूलर का यूज ले रही हैं, जिससे गर्मी से राहत मिल रही हैं! लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा देर एसी में बैठना कितना खतरनाक हो सकता हैं।

आपको बता दें कि तुरंत ठंडक देने वाले एसी से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एसी के कई तरह के नेगेटिव इफेक्ट्स भी हैं। चलिए आपको बताते हैं कि ज्यादा देर तक एसी में रहने से आपको किस तरह की सेहत समस्या हो सकती हैं।

हो सकती हैं ड्राई स्किन : एसी में अधिक देर बैठने से त्वचा का ड्राई होना आम बात है। ठंडे टेम्प्रेचर में स्किन क्रैक हो जाती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ही ड्राई रहती है तो आपको और अधिक परेशानी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा दिनभर सॉफ्ट रहे तो आप मॉश्चराइजर लगाते रहें।

सांस-संबंधी परेशानी: आप एसी की सर्विस कितनी बार करवाते हैं, क्या आप जानते हैं एसी में मौजूद डस्ट हवा में बैक्टीररिया फैलाते हैं। जब भी एसी ऑन होता हैं तो हवा पॉल्यूट हो जाती है। इस हवा में जब आप सांस लेते हैं तो बैक्टीरिया आपके मुंह के अंदर जाते हैं। इससे आपको सांस-संबंधी परेशानी हो सकती हैं। आप कफ-कोल्ड के शिकार हो सकते हैं। बच्‍चों को निमोनिया हो सकता है।

तनाव : एसी ऑन करने और बंद करके बाहर जाने के दौरान टेम्प्रेचर तेजी से बदलता है। अचानक ठंडा-गर्म होने से तनाव होने लगता है। आमतौर पर क्लाइमेट चेंज होने का भी इफेक्ट होता है तो सोचिए एसी का इफेक्ट बॉडी पर कितना होगा है। इससे अचानक तनाव लेवल बढ़ जाता है। बॉडी अचानक आए क्लाइमेट चेंज को बॉडीबर्दाश्त नहीं कर पाती। इंबैलेंस हो जाती है। ऐसे में आप बाहर से आते ही तुरंत एसी ना चलाएं।

हो सकता हैं इंफेक्शन: हवा में मौजूद जर्म्स एसी में स्टोर हो जाते हैं। जब आप एसी ऑन करते हैं तो हवा में आते ही ये आपको हार्म पहुंचाते हैं। इससे आपको एसर बोर्न डिजीज हो सकती हैं। अगर आपके घर में कोई बीमार है तो इंफेक्शन का खतरा और बढ़ जाता है। ऐसे में जब भी एसी ऑन करें तो उसे अच्छी तरह से साफ कर लीजिए और उस पर डस्ट ना जमने दीजिए।

यह भी पढ़ें-

प्याज का गर्मियों में कीजिए सेवन, पास नहीं भटकेंगे ये रोग