सेहत के लिए लम्बे समय तक एक जगह पर बैठे रहना हो सकता है नुकसानदायक

कार्यस्थल पर किसी भी कार्य में बहुत लंबे समय तक अपनी सीट पर चिपके रहने से अंगों और पैरों में रक्त परिसंचरण पूर्ण्तः रुक जाता है, जो आपकी नसों में गहरे रक्त के थक्के के जोखिम के प्रति संवेदनशील बना देता है। लंबे समय तक बैठे रहने से इंसुलिन में ग्लूकोज तकरीबन 40% बढ़ जाता है, धीरे-धीरे ये टाइप 2 मधुमेह हो जाता है। इसके अलावा मोटापा ही मधुमेह जैसे अन्य जीवन शैली के मुद्दों को ट्रिगर करता है। लेकिन इससे छुटकारे के लिए हमने यहां कुछ दैनिक भोजन दिए हैं जो आप बहुत लंबे समय तक किसी काम पर बैठने समय उपभोग कर सकते हैं।

पानी

लम्बे समय तक कार्य में लगे रहने से पानी का सेवन करना नहीं भूले। रक्त के थक्के या दीप वेन थ्रोम्बिसिस मोटा रक्त और गतिविधि की कमी के कारण होता है। नारियल का पानी, ताजा रसदार फल, मक्खन, आदि जैसे अन्य द्रव स्रोतों का कम से कम 6 से 8 गिलास पानी का उपभोग करें।

लहसुन / हल्दी

लहसुन को सल्फर सामग्री जैसी रक्त-पतले गुणों के लिए जाना जाता है। सुबह उठने के बाद कच्चे लहसुन खाने से आप फिट रह सकते है, अगर आप इस स्वाद को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं तो इसे बारीक काट लें और पानी से निगलें।

कीवी / अंगूर

कीवी और अंगूरों में एंटी-ब्लड-क्लॉटिंग के गुण मौजूद होते हैं और दोनों फल द्रव में समृद्ध हैं, प्राकृतिक चीनी, एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ ही फाइबर भी इनमे मौजूद हैं। लंबे समय तक बैठने से प्रीडिपोसाइट कोशिकाएं वसा कोशिकाओं और तेज हो जाती हैं, जिससे आप मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें-

भूलकर भी न करें वैक्सिंग पीरियड्स के दौरान