Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बैठे-बैठे काम करने से हो सकती है यह परेशानी, जानिए कैसे करें बचाव

बैठे-बैठे काम करने से हो सकती है यह परेशानी, जानिए कैसे करें बचाव


Loading...

कई बार ऐसा होता हैं कि सारे दिन काम करने के बाद हम बहुत ही आराम से बैैठ जाते हैं या फिर सो जाते हैं, या फिर जिस की सिटिंग जॉब होती हैं, वह बैठे-बैठे ही सारा काम करते हैं, लेकिन कहीं बार ऐसा हो जाता हैं कि बैठे-बैठे हमारे शारी के कुछ हिस्सें पूरी तरह सो जाते हैं कहते का तात्पर्य कि सुन्न हो जाते हैं जिसके कारण हम हिल-डुल भी नहीं सकते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा हैं ऐसा क्यों होता हैं, और इसके पीछे का क्या कारण हैं वहीं इससे कितनी ज्यादा बड़ी बीमारी का संकेत होता है।

घरेलू उपचार:-

अचानक कभी-कभी बैठे-बैठे हमाहे हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं, जिसके कारण हमारा उठ पाना भी मुश्किल हो जाता हैं हाथों का सुन्न होने पर स्पर्श संवेदना में कमी आ जाती है। इसके साथ ही सुन्न हाथ या पैर में झनझनाहट, जलन, तेज दर्द और कमजोरी भी महसूस होती है। यह बहुत ही आम समस्या है और हम में से लगभग सभी को कभी-कभी इसका अनुभव होता है।

लगातार हाथों और पैरों पर दबाव, तंत्रिका में चोट, ठंडी चीज को काफी देर तक छूना, बहुत अधिक शराब का सेवन, धूम्रपान, डायबिटीज, थकान, श्रम का अभाव, विटामिन बी या मैग्नीशियम जैसी पोषक तत्वों की कमी जैसे इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं।

गर्म सिंकाई:-

इस बीमारी के ईलाज के आप गर्म पानी का सेक भी कर सकते है। यह सुन्न हिस्से में ब्लड की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह उस हिस्से की मांसपेशियों और नसों को आराम देता है।

एक्सरसाइज करें:-

एक्सरसाइज शरीर के विभिन्न अंगों में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन में सुधार करता है, जिससे हाथ और पैर सहित शरीर के किसी भी अंग में सुन्नपन, झनझनाहट को रोकने में मदद मिलती है।

हल्दी:-

हल्दी में कुरकुर्मीन नाम का तत्व पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण प्रभावित हिस्से में दर्द और परेशानी कम करने में मदद करता है। समस्या होने पर एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिक्स करके उसे गर्म करें फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में एक बार पीने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

दालचीनी:-

दालचीनी में महत्वपूर्ण विटामिन बी के साथ मैंग्नीज और पोटेशियम सहित कई प्रकार के केमिकल और पोषक तत्व होते हैं। यह पोषक तत्व हाथ और पैर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हाथ और पैर की सुन्नता को दूर करने में मदद करते है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *