छिलकों से भी मिल सकती है निखरी त्वचा

आप अपने चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए कई तरह की क्रिम्स और फेसपैक का लगातार इस्तेमाल करती है। लेकिन क्या आप जानती है कि फल, सब्जी के छिलके से भी आप चेहरे की ख़ूबसूरती पा सकती है बहुत से लोग इनके बारे में नही जानते है की फल,सब्जी के छिलके से त्वचा की अनेक परेशानिया को पूरी तरह दूर किया जाता है आज हम आपको कुछ ऐसे फल ,सब्जी के छिलके के बारे में बताने वाले है जिसे आप पूरी तरह निखरी त्वचा पा सकती है।

संतरे के छिलके-

संतरे के छिलके को कच्चे दूध व हल्दी में मिलाकर चेहरे पर लगायें। इसको लगाने से मुंहासे और धब्बे बहुत कम हो जाते हैं साथ ही त्वचा पर चमक पूरी तरह बनी रहेगी। संतरे खाने में भी फायदा करते है और साथ ही त्वचा को भी निखारने का काम भी करते है संतरे मे विटामिन सी और ए पाया जाता है जो सेहत और त्वचा के लिए बहुत अधिक फयदेमंद होता है इसमें विटामिन ए दाग धब्बो को दूर करने का काम करता है और विटामिन सी त्वचा पर चमक लाने का काम करता है

केले के छिलके-

क्या आप जाते है कि आप किले के छिलके से पानी की कमी को दूर कर सकते है इसके साथ झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है इसके लिए किले का छिलका सबसे अच्छा उपाय है। आप इसे अंडे की जर्दी में मिक्स करके चेहरे पर लगाए इससे आपके चेहरे की झुर्रियां काम होने लगेगी और साथ ही त्वचा भी सही होने लगेगी।

लौकी के छिलके-

लौकी के छिलकेका लैप लगाने से चेहरे पर निखार आता है। इसके साथ ही आप इसे पैर के तलवों पर भी लगा सकती है इससे पैर की गर्मी और जलन दूर हो जाती है लौकी का सेवन सब्जी के रूप में खाने में भी करना चाहिए ये हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

तोरी के छिलके-

तोरी के ताजा छिलकों को त्वचा पर रगड़ने से त्वचा साफ हो जाती है। इतना ही नहीं इसकी बेल को दूध या पानी में घिसकर 5 दिनों तक सुबह शाम पीने से पथरी के रोग में आराम मिलता है।