तनाव के कारण नहीं आती हैं नींद, अपनाएं यह आसान उपाय

आज के समय में नींद न आना एक बहुत बड़ी स्वास्थ्य समस्या बनती जा रही है। बहुत से लोग काम के बढ़ते बोझ के कारण इस कदर तनावग्रस्त हो गए हैं कि इससे उनकी नींद पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगा है। अगर आपकी गिनती भी ऐसे ही लोगों में होती है तो नींद लाने के लिए अब आप दवाई का सेवन न करें, बल्कि इस गजब नुस्खे को अपनाएं। यकीन मानिए, इस नुस्खे को अपनाने के बाद आपको रातभर करवट बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इस गजब नुस्खे के बारे में-

इसके लिए आपको बस इतना करना है कि रात में सबसे पहले बिस्तर पर आराम से लेट जाएं और करीब चार सेकेंड तक सांस लें। उसके बाद सात सेकेंड के लिए अपनी सांस को रोक लें। फिर धीरे धीरे मुंह से आठ सेकेंड तक सांसों को छोड़ें। ये प्रक्रिया आपको तब तक करनी है जब तक नींद न आ जाए।

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो भारतीय योग पर आधारित है। इसको आजमाने से आपको तुरंत ही नींद आ जाएगी। अगर रात में भी आपकी नींद खुलती है तो इस प्रक्रिया को करने से तुरंत लाभ पहुंचता है।

अगर किसी तनाव के कारण आपको नींद नहीं आती तो यह प्रक्रिया आपके लिए लाभकारी है क्योंकि इस योग की प्रक्रिया को करने से आपको मानसिक रुप से शांति मिलती है।

पीरियड के कितने दिनों बाद गर्भवती नहीं होती हैं लड़कियां जानिए