ऐसे सोएं अगर आप चाहते है हमेशा जवां रहना

वर्तमान की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोग पूरी नींद भी नहीं ले पाते हैं। स्वस्थ जीवन और खिलते चेहरे के लिए अच्‍छी नींद जरूरी होती है। अच्‍छी नींद न लेने की वजह से सुस्‍ती और थकान होने लगती है साथ ही चेहरे की खूबसूरती पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। कम सोने से सिर्फ सेहत पर ही प्रभाव नहीं पड़ता बल्कि वैवाहिक जीवन और शारीरिक सुंदरता पर भी काफी असर पड़ता है। जवान बने रहने के लिए अच्छी नींद काफी जरूरी होती है।

बेंसन फॉर बेड के प्रवक्‍ता और स्‍लीप एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर गाई मेडोज के मुताबिक शरीर को कम से आठ घंटे की नींद आवश्‍यक होती है। इससे लोग ताजगी महसूस करते हैं और त्‍वचा जवान रहती है। वह बताते हैं कि जब लोग अधूरी नींद लेते है तो उनके चेहरे से पता चल जाता है। नई कोशिकाएं पुरानी कोशिकाओं की जगह ले लेती हैं।

स्‍टॉक्‍होम विश्‍वविद्यालय के शोधकर्तायों के मुताबिक, कम नींद लेने वाले लोग कम आकर्षित दिखते हैं। उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक नहीं र‍हता साथ ही वह लोग अच्‍छी नींद लेने वाले लोगों की अपेक्षा दुखी भी रहते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, महिलाओं को जवान और खूबसूरत दिखने के लिए उन्‍हें सोते वक्‍त ऐसे 5 काम जरूर करने चाहिए।

निय‍मित रूप से सोएं-

डॉक्‍टर मेडोज के मुताबिक रोज नियमित रूप से सोने और जागने से लोग स्‍वसथ रहते हैं। रोज अलार्म लगाकर सोने से नियमित नींद मिलती है जिससे त्‍वचा जवान रहती है।

इस अवस्‍था में सोएं-

सोते समय शरीर की अवस्‍था भी बहुत मायने रखती है। कोई पेट के बल लेटता है तो कोई टेढ़ा होकर। आपको बता दे पीठ के बल लेटना स्‍वास्‍थ के लिए काफी उचित माना गया है। एक करवट सोने से चेहरे पर प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से त्‍वचा की सुदरता पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

टीवी और फोन बंद रखें-

सोते समय दिमाग को बहुत शांति मिलती है। दिमाग को शांति देने के लिए वैज्ञानिक उपकरण जैसे मोबाइल, टीवी और लैपटॉप जैसे उपकरणों को बंद करके सोना चाहिए। सोने के समय शुरुआती पहला घंटा बहुत ही ज्यादा महत्‍तवपूर्ण होता है। डॉक्‍टर मेडोज मुताबिक अगर आप देर से सोते हैं या नींद नहीं आती है तो नई कोशिकाएं पूरानी कोशिकाओं में बदल नहीं पाती हैं।

थकान दूर करें-

डॉक्‍टर मेडोज के मुताबिक चीजें लगातार नियमित रूप से न होने की वजह से आप स्‍ट्रेस फील करते हैं जो हार्मोन के उच्‍च स्‍तर की ओर संकेत करता है।

अच्‍छी नींद लेने से चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं। तनाव और थकान को दूर करने के लिए जिस कमरे में सोते हैं उसे अच्‍छे से साफ कर लें। जिन चीजों की जरूरत न हो उसे पूरी तरह हटा दें।

सोने से 40 मिनट पहले कमरे की रोशनी कम करके खूद को रिलैक्‍स करने वाला म्‍यूजिक अवश्य सुनें

यह भी पढ़ें-

आपके सेहत के लिए ये एक्सरसाइज है लाभायक !