सोकर भी कम कर सकते हैं आप अपना वजन, करें ये उपाय

अमूमन लोगों के मन में यह धारणा होती है कि वजन कम करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। यह सच है कि वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। लेकिन एक्सरसाइज के अतिरिक्त आपका खानपान आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन आप सोते समय भी अपना वजन कम कर सकते हैं। बस जरूरी है कि आप इन बातों पर जरा गौर करें-

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले एक कप मिंट चाय पीने की आदत डालें। यह न सिर्फ आपको तनावमुक्त करके बेहतर नींद दिलाती है, बल्कि भूख को दबाने, सूजन को रोकने, हाजमे में सुधार और पाचन प्रक्रिया को गति देने में भी मदद करती है। ये वजन कम करने का रामबाण नुस्खा है।

दूध में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो नींद लाने वाला तत्त्व है। जब आप अच्छी नींद लेते हैं, तो आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं और आपका वजन सीमा के अंदर रहता है।

मेवे, चिकन, मछली, दाल और अंडे में भी ट्रिप्टोफैन पाया जाता है। ये सभी बेहतर नींद देने और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

रात को हल्का भोजन करने की आदत डालें। रात में खाया गया खाना फैट बनके आपके शरीर में स्टोर हो जाता है। अपना रात का खाना कम करें और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाएं।

काली मिर्च वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक है इसलिए वजन घटाने के सबसे प्रभावी तरीकों में शामिल है। अपने रात के खाने में काली मिर्च जरूर छिड़कें।

रात को अगर नींद नहीं आती है तो दवा खाने की बजाय एक केला खा लें। इससे अच्छी नींद आती है और आपका वजन कम करने में भी सहायक है। रात के खाने में प्रोटीन जरूर लें। प्रोटीन खाना पचाने में काफी मददगार है।