गीले मोजे पहनकर सोना सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

जब भी कभी हमे गंभीर बीमारियां होती है तो उसमे कई देशी नुक्से हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते है। तो आइये आज हम आपको भीगी हुई जुराब पहनकर सोने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताते है। तो आइये जानते है…..

# बुखार होने पर शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है लेकिन कई बार दवाओं के सेवन से भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में 1 कटोरी में 2 गिलास पानी और 1 चम्मच सिरका अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें जुराबों को ठीक से भिगोएं और अच्छी तरह निचोड़ कर उसे पहन ले। इससे तकरीबन 40 मिनिट के अंदर शरीर का तापमान बहुत कम हो जाएगा।

# भीषण गर्मी में मौसम में अक्सर शरीर सर्द-गर्म हो जाता है जिससे जुकाम और कफ की गंभीर समस्या हो जाती है। इसके लिए 2 कप दूध में 1 चम्मच शहद और 2 बड़े प्याज को काटकर अच्छी तरह मिला कर 15 मिनिट के लिए छोड़ दे। इसमें मोजों को कुछ देर के लिए भिगोएं और निचोड़ कर अच्छी तरह पहन ले।

# शरीर की पाचन शक्ति ठीक न होने से परत हर समय बहुत ख़राब रहता है जिससे कमजोरी भी हो जाती है। ऐसे में काला जीरा और सौंफ को पानी में तकरीबन 15 मिनिट के लिए उबालें और इस पानी में मोजों को गीला कर के अच्छी तरह पहन ले। इस नुस्खे से आधे घंटे में पाचन शक्ति पूरी तरह ठीक हो जाएगी।