सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है बिना तकिए के सोना

आमतौर पर लोग रात को सोते समय अपने सिर के नीचे तकिया लगाना पसंद करते हैं। कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जिन्हें तकिए के बिना सही तरह से नींद ही नहीं आती। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना तकिए के सोने से आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं उन्हीं लाभों के बारे में-

  • बिना तकिये के सोने पर लोगों को ऐसे नींद आती है जैसी कि एक छोटे बच्चे को आती है क्योंकि शरीर एक नेचुरल स्थिति में होता है। हालांकि जमीन पर सोते समय आपको तकिए का इस्तेमाल करना चाहिए। अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है।
  • वहीं तकिए के इस्तेमाल से अक्सर लोगों को पीठ में दर्द की शिकायत भी होती है। दरअसल, जब हम तकिये का इस्तेमाल करते हैं तो रीढ़ की हड्डी की स्थिति बदल जाती है और हमें पीठ में दर्द होने लगता है। इसलिए बिना तकिये के सोने से हमारी गर्दन स्पाइन की दिशा में रहती है जिसकी वजह से उसमे और पीठ में दर्द नहीं होता है।
  • बिना तकिये के सोने से हमें हमारे चेहरे में मुंहासे होने की संभावना कम होती है। क्योंकि जब हम तकिये का इस्तेमाल करते हैं तो हमारा फेस तकिये पर ही रहता है जिस पर धुल होने की वजह से मुंहासे हो सकते हैं।
  • तकिये का इस्तेमाल करने से हमारी गर्दन में दर्द रहता है और खासकर सुबह के समय जब हम उठते हैं तो यह दर्द ज्यादा रहता है क्योंकि तकिये का इस्तेमाल करने से शरीर की नर्व डैमेज हो जाती है जिससे दर्द होता है।