छोटा सा फल चीकू का सेवन करता है, आपके तनाव से लेकर कैंसर जैसी बिमारियों से आपकी सुरक्षा

आमतौर पर लोग चीकू का सेवन तभी करते हैं, जब वह बीमार होते हैं। लेकिन वास्तव में चीकू में इतने गुण होते हैं कि अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो फिर आपको बड़े-बड़े रोग छू भी नहीं पाएंगे। चीकू न सिर्फ हर मौसम में आसानी से उपलब्ध होता है, बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। तो चलिए जानते हैं चीकू से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में-

चीकू को आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसमें मौजूद विटामिन ए के कारण होता है। इसलिए अगर आप बुढ़ापे में आंखों की समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनी रूटीन डाइट में चीकू खाना शुरू कर दें।

चीकू में ग्लूकोज होता हैं जो शरीर को एनर्जी देता हैं। रोजाना इसके सेवन से पूरा दिन एनर्जेटिक रहता है। इसके अलावा जो लोग नियमित एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं, उन्हें भी एनर्जेटिक रहने के लिए चाकू खाना चाहिए, इसको खाने से थकावट उतर जाती हैं और शरीर को एक्सट्रा एनर्जी मिलती है।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन बेहद मामूली सा दिखने वाला चीकू कैंसर से बचाव में भी लाभदायक है। चीकू में विटामिन ए और बी के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते है जो फेफड़ों व मुंह के कैंसर से बचाव रखते हैं।

चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन भी होता हैं जो हड्डियों के विकास के साथ उन्हें मजबूत भी बनाता है। अगर आप आज से ही अपनी डाइट में चीकू को शामिल कर लेंगे तो बुढ़ापे में आपको हड्डियों व जोड़ों से जुड़ी किसी तरह की समस्या से नहीं गुजरना पड़ेगा।

कार्बोहाइड्रेट और जरूर पोषक तत्वों से भरपूर चीकू प्रैग्नेंसी व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद हैं। इसके अलावा प्रैग्नेंसी में चीकू खाने से मतली, कमजोरी व चक्कर जैसी दिक्कतों से राहत मिलती हैं।

भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल के कारण अक्सर लोगों को तनाव जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। दिमाग शांत होगा तभी तनाव दूर रहेगा। ऐसे में चीकू का सेवन फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि इसे खाने से दिमाग की तंत्रिकाएं शांत रहती हैं जिससे अनिद्रा, चिंता और तनाव कोसो दूर रहता है।