चुटकियों में फुल चार्ज होगा Smartphone, 4 टिप्स में बढ़ जाएगी स्पीड, बस बदल डालिए ये Settings

क्या आपको अपना स्मार्टफोन चार्ज करने में लंबा वक्त लग रहा है? इन दिनों स्मार्टफोन तगड़ी फास्ट चार्जिंग स्पीड के साथ आने लगे हैं। लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से फोन को फुल चार्ज होने में काफी समय लगता है। यहां हम आपको 4 टिप्स बता रहे हैं, जिसके जरिए आपका स्मार्टफोन भले ही एंड्रॉइड हो या आईफोन, पहले के मुकाबले जल्दी चार्ज हो जाएगा।

चार्ज होने के दौरान फ़ोन का इस्तेमाल न करें

पहली और सबसे जरूरी सलाह है कि आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते समय इसका इस्तेमाल न करें। ऐसा करने पर आप अपने फोन की बैटरी का लगातार खर्च कर रहे होते हैं। इसलिए चार्ज करते समय अपने फोन का उपयोग करने से बचें, जिससे हैंडसेट ज्यादा तेज़ी से चार्ज होगा।

ऑन कर दें यह Setting

हम सभी के स्मार्टफोन में एयरप्लेन मोड दिया होता है। चार्जिंग के समय अगर संभव हो तो फोन का Airplane मोड चालू कर दें। यह मोड वाईफाई, मोबाइल डेटा और ब्लूटूथ जैसे सभी आउटगोइंग कनेक्शन को बंद कर देता है। जब ये कनेक्शन ऑन होते हैं तो बैटरी लगातार खर्च हो रही होती है।

लैपटॉप से न करें चार्ज

बहुत से लोग स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए लैपटॉप में मौजूद यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। इस तरह फोन चार्ज करने से आपको लंबा समय लग जाएगा। इस तरीके का इस्तेमाल सिर्फ इमरजेंसी में ही करें तो बेहतर होगा।

इन चार्जर का करें इस्तेमाल

हमेशा चार्जिंग के लिए स्मार्टफोन के साथ आने वाले चार्जर का ही इस्तेमाल करें। बहुत से लोग चार्जर खो जाने या खराब हो जाने की स्थिति में मार्केट से सस्ता चार्जर या किसी दूसरे फोन का चार्जर इस्तेमाल करने लगते हैं। यह ना सिर्फ चार्जिंग स्पीड को प्रभावित करता है, बल्कि बैटरी लाइफ को भी प्रभावित करता है।

यह पढ़े: इस स्कूटर का नया सॉफ्टवेयर रिलीज हुआ, अब ऐप से होंगे कई काम; 15 अगस्त को मिलेगा सरप्राइज