धूम्रपान, ऐसे वक्त में करता है बहुत ज़्यादा नुकसान

धूम्रपान करने वाले लोग हमेशा खाने के बाद सिगरेट पीते है। यह बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है। माना जाता है कि खाने के बाद पी गई एक सिगरेट 10 सिगरेट के बराबर शरीर को नुकसान पहुंचाती है। इसी के साथ कैंसर का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

खाने खाने के बाद चाय पीने से पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और खाना आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। अगर आपको चाय पीनी भी है तो खाना खाने के कुछ घंटो बाद चाय पिएं तुरन्त ऐसा करना हानिकारक होता है।

अकसर यह कहा जाता है कि भोजन के बाद पाचन बहुत  अच्छी तरह से हो जाए इसलिये टहलना अवश्य चाहिए। लेकिन ध्यान दे कि खाने के तुरंत बाद कभी टहलने नहीं निकले क्योंकि इससे खाना पचना तो दूर बल्कि हमारी सेहत पर खराब असर पड़ने लगता है।

-हर रोज एक गिलास करैले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है क्योंकि ये पीलिया जैसे रोगों से छुटकारा दिलवाता है। साथ ही ये लीवर से जहरीले पदार्थों को निकालता है और पोषण प्रदान करता है जिसे लीवर सही काम करता है और लीवर की बीमारियां दूर होती हैं।

-शुगर को नियंत्रित करने के लिए 3 दिन तक खाली पेट सुबह करैले का जूस लीजिए। मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों की वजह से करेले का जूस ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में संचारित करने में मदद करता है। इसके बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि इन्सुलिन को काम में लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करता है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से