…..तो ये है फल खाने का सही समय

जैसा की हम सभी जानते है की फलों का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। यह हमारी सेहत के लिए अत्यंत उपयोगी होते है। फल खाने में बहुत अधिक स्वादिष्ट होते है। फल विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से पूरी तरह भरपूर होते है लेकिन फलों को सही समय में खाना बहुत आवश्यक है।

  • कुछ लोग इन्हें खाली पेट खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं और कुछ लोग इन्हें लंच या डिनर के बाद खाना पसंद करते हैं। कई लोग इसे खाने के साथ भी इसे खाते है। आखिर फल कब खाने चाहिए? क्या फलों को, भोजन के पहले या बाद में खाना चाहिए? आज हम आपको यह बताते है कि फलों को खाने का आखिर सही समय क्या है। अगर हम इन्हें सही समय पर खाएं तो ये हमारे शरीर को पूरी तरह से सभी विटामिन, फाइबर और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते है जिससे हमारा शरीर विल्कुल स्वस्थ्य रहता है।
  • कच्चे फल में फाइबर और शुगर मौजूद होती है जिन्हें पचाने में बहुत समय लगता है जब आप फल खाते हैं तो शरीर इनके पोषक तत्वों को पचाने के लिए एंजाइम बनाता है। अगर आप खाली पेट फल खाते हैं तो शरीर को इन्हें पचाने में बहुत ही कम समय लगेगा और सभी पोषक तत्व बहुत ही आसानी से अवशोषित कर लिए जाएंगे।
  • अगर आप खाना खाने के बाद फल खाना चाहते है तो 2 से 3 घंटे के अंतराल के बाद ही खाएं। खाना खाने के बाद फल खाने से उन्हें पचाने में बहुत अधिक परेशानी होती है इसलिए इससे पेट में जलन या भारीपन महसूस होता है। रात को फल खाने से अवश्य ही परहेज करें।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...