पानी में भिगोकर खाएं ये Dry Fruit, कंट्रोल में रहेगा आपका वजन

Benefits Of Soaked Walnut: बढ़ता हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी का सबब है, अगर एक बार पेट और कमर के आसपास फैट (Belly Fat) जम जाए तो इससे निजात पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डेली लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में बदलाव करें. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम अखरोट को भिगोकर खाएंगे तो मोटापा (Obesity) के साथ-साथ कई दूसरी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. आइए जानते हैं कि ये ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) क्यों इतना फायदेमंद है.

न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस है अखरोट

हमें ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसे न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस कहा जाता है. इनमें से एक है अखरोट (Walnut) जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, रोजाना एक मुट्ठी अखरोट खाने से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती है. ये बॉडी और माइंड दोनों के लिए औषधि से कम नहीं है. ये प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का रिच सोर्स है. इसके अलावा अखरोट में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, सेलेनियम, जिंक, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि रोजाना 2 से 3 भीगे अखरोट खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

अखरोट भिगोकर खाने के फायदे

वजन कम करने में मददगार
जो लोग बढ़ते हुए वजन को किसी भी तरह से कम नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें रोजाना भीगे हुए अखरोट जरूर खाने चाहिए क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी कम पाई जाती है.

डायबिटीज में असरदार
मौजूदा दौर में डायबिटीज एक गंभीर परेशानी बन चुकी है, इससे पीड़ित लोगों के लिए हेल्दी डाइट ही बेस्ट ऑप्शन है. ऐसे में हर दिन 2-3 भीगे अखरोट खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना आसान हो जाता है.

डाइजेशन होगा दुरुस्त
जिन लोगों को इनडाइजेशन, गैस और कब्ज की समस्या है उन्हें सुबह के वक्त अखरोट को भिगोकर खाना चाहिए. चूंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए पाचन तंत्र सही रहता है.

हड्डियां होंगी मजबूत
अखरोट (Walnut) एक ऐसा ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) है जिसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है. इसकी मदद से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत हो जाती है. इसलिए अखरोट का सेवन जरूर करें.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए बारिश के मौसम में इन सब्जियों से कर लें तौबा-तौबा