नियमित करें भीगे बादाम का सेवन, दांत बनेंगे मजबूत और स्किन पर आएगा ग्लो

बादाम का सेवन अधिकतर लोगों द्वारा किया जाता है। कई लोग इस ड्राई फ्रूट को यूं को खाना पसंद करते हैं तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जो नाश्‍ते में भीगे बादाम खाते हैं। बादाम में कई सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो शरीर में स्फूर्ति लाने में मदद करते है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम पाया जाता है। भीगे हुए बादाम हार्ट प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने में भी बेहद कारगर साबित होते हैं। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। आइये जानें भीगे हुए बादाम खाने के अन्य फायदों के बारे में –

1. दांत बनाए मजबूत

रोज़ाना भीगे हुए बादाम खाने से दांत मजबूत बनते हैं। बादाम को भिगो कर खाने से उसमें फास्फोरस का लेवल काफी हद तक बढ़ जाता है जो दांत और मसूड़ों से जुड़ी अनेकों बीमारियों में बेहद फायदेमंद साबित होता है।

2. पाचन क्रिया सुचारु बनाए 

भीगे हुए बादाम खाने से पाचन क्रिया सुचारु बनती है। बादाम एक एंजाइम का उत्पादन करता है जिससे पाचन क्रिया में  सुधार आता है।

3. स्‍किन और बालों को बनाए शाइनी 

बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन और बालों को सॉफ्ट व स्मूद बनाता है। स्किन के लिए बादाम का तेल भी लाभदायक साबित होता है। यह हेयरफॉल से लड़ने में भी मदद करता है।

4. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए 

गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में बादाम बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ब्लड फ्लो को भी कंट्रोल किया जा सकता है। यह हार्ट के लिए फायदेमंद साबित होता है।

5. याददाश्त बढ़ाए 

बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है और दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन ई मौजूद होता है जो मेमोरी शार्प करने का काम करता है। रोज़ाना इसका सेवन करने से शरीर को काफी फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें :