Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बच्चे के जीवन में आ सकती है परेशानियां, अगर नही रखा इन बातों का ध्यान

बच्चे के जीवन में आ सकती है परेशानियां, अगर नही रखा इन बातों का ध्यान

हर माता-पिता की यह इच्छा होती है कि उसका बच्चा हमेशा खुश रहे और इसके लिए वे हर संभव प्रयास करते हैं। यहां तक कि आजकल तो घरों में बच्चों के लिए अलग से कमरे बनावाने का चलन भी शुरू हो गया है। इस कमरे में वह बच्चे की हर पसंद-नापसंद का ख्याल रखते हैं। लेकिन अगर आप कमरे में वास्तु की इन बातों का ध्यान नहीं रखते तो इससे बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानते हैं इसके बारे में-
घर में छोटे बच्चों का बेडरूम बनवाने के लिए पश्चिम दिशा का चयन करना अच्छा रहता है। लड़की का शयन कक्ष उत्तर-पश्चिम में बनाएं जबकि लड़के के लिए उत्तर और पूर्व दिशा में बेडरूम बनाना बेहतर रहता है।
साथ ही बेडरूम में एक ही दरवाजा लगाएं और वह दरवाजा भी उत्तर या पूर्व दिशा में हो। इस बात का भी ख्याल रखें कि कमरे में खिड़कियां दरवाजे के विपरीत दिशा में होनी चाहिए।
जब आप कमरे में फर्नीचर सेट कर रहे हैं तो उसे दीवार से सटाकर नहीं, बल्कि कुछ इंच दूर रखें। साथ ही बेड दक्षिण दिशा में रखें। उनकी बेड की सेटिंग कुछ इस तरह होनी चाहिए कि सोते समय बच्चों का सिर पूर्व दिशा में हो। इससे स्मरण.शक्ति बढ़ती है।
कम्प्यूटर और टेलीविजन बच्चों के कमरे में न रखें। इससे उनका ध्यान भटकता है। अगर आप कमरे में इन्हंे रख रहे हैं तो टेलीविजन को दक्षिण-पूर्व जबकि कम्प्यूटर को पूर्वी दिशा में लगाएं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *