ऐसे करें समाधान, पेट के कीडो से बच्चा है परेशान तो

छोटे बच्चों के पेट में कीडे होना बेहद ही आम समस्या है। लेकिन जब बच्चे के पेट में कीडे हो जाते हैं तो न सिर्फ उसके पेट में काफी तकलीफ होती है, बल्कि इसका विपरीत असर उसकी भूख पर भी पडता है। पेट में कीडे हो जाने पर बच्चा पेट में लगातार दर्द की शिकायत करता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपायों के जरिए भी उसके पेट के कीडों को आसानी से खत्म कर सकते हैं। आईए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

एक मुट्ठी नीम के पत्तों को धोकर ग्राइंड कर लें और पेस्ट बना लें। इसमें आधा चम्मच कैरम सीड्स मिलाएं और छोटी-छोटी बॉल बना लें। इन बॉल को पानी के साथ बच्चे को खाने के लिए दें। यह बच्चे को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचातीं, बस आपको ध्यान रखना है कि आपने नीम के पत्ते अच्छे से साफ किए हों।

पेट में कीड़े होने पर आप अपने बच्चे को थोड़ा गुड़ और थोड़े कैरम सीड्स खाने को दे सकते हैं। दरअसल, जहां कैरम सीड्स आंतों में कीड़े बनने से रोकने और उन्हें मारने में मदद करते हैं। वहीं, गुड़ पेट से कीड़े बाहर निकालने में सहायक है और पाचन को बेहतर बनाकर बच्चे को आराम पहुंचाता है।

आधा गाजर और मुट्ठी भर नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें। अच्छे परिणाम के लिए बच्चे को तीन से चार दिनों तक इस मिश्रण को खाने को दें।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आंतों के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए बहुत पहले से करेले के जूस का उपयोग होता रहा है। आधे करेले को पानी के साथ ब्लेंड करके जूस बना लें और बच्चे को पीने को दें। थोड़ा टेस्टी बनाने के लिए इसमें नींबू का रस मिला लें।

हींग सेहत के लिए फायदेमंद है, जानिए क्या-क्या है इसके फायदे