लिवर को बर्बाद कर देती हैं कुछ खराब आदतें, जानिए कैसे करें अपना उपाय

वर्तमान की अपनी व्यस्त जीवनशैली के चलते हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखते है। इस दौरान हम ऐसी कुछ आदतों का भी ध्यान नहीं रखते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिये तो बहुत ज्यादा हानिकारक है ही,लेकिन ये खराब आदते हमारे शरीर के अंगों को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है लेकिन ये कुछ खराब आदते है जो लिवर को बर्बाद कर देती है।

दवाओं का सेवन  दवाओं का अत्यधिक सेवन लिवर फेल होने के लिए भी जिम्मेदार होता है। एसिटामिनोफेन दवाइयां लगातार कुछ दिनों तक लेने पर लिवर खराब कर सकती हैं।

अल्कोहल  अल्कोहल या शराब का सेवन तो हमारी सोहत के लिये और जीवन के लिये सबसे हानिकारक है । अल्कोहल से सबसे ज्यादा नुकसान लिवर को होता है क्यों कि यह लिवर की उस क्षमता को नष्ट कर देता है जो शरीर को हानिकारक तत्वों से बचाती है।

गलत डाइट  हमें अपनी डाइट में फैटी फूड, प्रोसेस्ड फूड और कृत्रिम शुगर को शामिल नहीं करना चाहिए  लेकिन फलों और सब्जियों को जरूर लेना चाहिए हैं क्योंकि ये लिवर को सेहतमंद रखते हैं।

अनिंद्रा   हमें कम से कम 8 घंटों की नींद अवश्य लेनी चाहिए।अनिद्रा की समस्या या  नींद में कमी लिवर के लिए ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का कारण बन सकता है ।

जानिए अंडा खाने के फायदे