दांत के दर्द से मुक्ति पाने के कुछ घरेलू उपाय

अधिकतर लोग दांत के दर्द से बहुत परेशान होते है। इनकी नियमित रूप से दांतो की सफाई नहीं करने से ,बहुत ज्यादा मीठा खाना से और शरीर में कैल्शियम की कमी से दांतों में दर्द की गंभीर समस्या उत्पन्न होती है। दांतों में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए हम डॉक्टर के पास न जाकर कुछ घरेलू उपाय भी अवश्य ही अपना सकते है। आइए जानते हैं दांत में होने वाले दर्द से मुक्ति पाने के लिए हम क्या- क्या घरेलु उपाय कर सकते है –

” लौंग (Clove)” –

दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।

“आइस क्यूब (Ice cube) का प्रयोग “-

रूमाल में बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को बांधकर दांतों की सिंकाई करने से भी दांत के दर्द में बहुत जल्दी ही राहत मिलती है।

“पीनट बटर (Peanut butter)का उपयोग”-

दांत में दर्द होने पर पीनट बटर का उपयोग करने से भी बहुत राहत मिलती है। पीनट बटर को दर्द वाली जगह पर लगाकर मसाज करने से दाँत का दर्द कम हो जाता है। यह उपाय दांतो के दर्द के लिए काफी लाभदायक होता है।

“नमक का पानी (Salt water)”-

आम तौर से दांतो में दर्द होने पर नमक के पानी का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डाले और फिर इस पानी से कुल्ला करने से दांतो को काफी आराम मिलता है।

“प्याज (Onion)का प्रयोग “-

प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण इसका उपयोग करने से दांतो के दर्द में बहुत आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े का प्रयोग करने से दांतो का दर्द दूर हो जाता है।