हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आजमाए कुछ अनोखे टिप्स

आमतौर पर हरी मिर्च हर घर में खाई जाता है। इस वजह से ज्यादातर गृहिणियां हरी मिर्च ज्यादा क्वांटिटी में ले लेती हैं ताकि बार-बार बाजार से इन्हें खरीदना पड़े। लेकिन हरी मिर्च कुछ ही दिनों में खराब हो जाती है। ऐसे में खराब मिर्च को फेंकना पड़ता है। ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए कुछ अलग और अनोखे टिप्स आजमा सकते हैं। जानिए, इन टिप्स को और रखें हर दम अपनी हरी मिर्च फ्रेश।

  • एयर टाइट कंटेनर

सबसे पहले मिर्च के स्टेम हिस्से को हंटा दें। इसके बाद एक एयर टाइट कंटेनर लें। इसमें तौलिए की दो तह करके डालें। मिर्च को कंटेनर में डाल दें। अब तौलिये की एक परत से मिर्च को कवर करें और एयर टाइट कंटेनर के ढक्कन को बंद कर दें। इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। जब जरूरत हो तब इस्‍तेमाल करें। तौलिया मिर्च से नमी को सोखने में मदद करेगा।

  • एल्यूमीनियम फॉइल में रैप करें

हरी मिर्च को लम्‍बे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इसे एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करके फ्रीज में रख सकते हैं। इसके लिए एक प्लेट में हरी मिर्च डालें और पूरी प्लेट को एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करें। प्लेट को फ्रीजर के अंदर रखें और इसे 6-7 घंटे तक फ्रीज होने दें। इसके बाद इन मिर्चों को एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इसके बाद कंटेनर को रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें। इस तरह आपकी मिर्च लंबे समय तक फ्रेश रहेगी।

Loading...