कहीं आप भी नहाते समय ये गलतियां तो नही करते हैं, जानिए

अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर शरीर के लिये प्रतिदिन नहाना आवश्यक है। नहाने केलिये सबसे अच्छा समय सबुह ही होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे प्राचीन ग्रंथों में लिखे गये नहाने के नियमों को जापान में खूब फॉलो किया जाता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने भी कुछ नहाने के नियम बनाएं हैं। जिसके अनुसार हमें नहाते समय उनका पालन करना चाहिेए। अधिकतर लोगों को तो इसके बारे में पता तक नहीं होता है। आप जब नहाते होंगे तो पूरे शरीर में साबुन लगाते होंगे। लेकिन शरीर के कुछ अंग पर साबुन लगाने से आपको बीमारियां हो सकती हैं। इसलिये इन अंगों पर साबुन न लगाएं।

नाजुक अंगों पर साबुन न लगाएं

नहाते वक्त शरीर के दो अंगों पर साबुन कभी भी नहीं लगाना चाहिए। कभी भी आँखों के पास साबुन नहीं लगा चाहिए। क्योंकि, साबुन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो हमारी आंख के आसपास मौजूद नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। खासकर हमें शरीर के हर उस हिस्से पर साबुन लगाने से बचना चाहिए। जहां कि त्वचा नाजुक हो। क्योंकि, नाजुक त्वचा पर साबुन लगाने से खुजली आदि जैसी बिमारियां हो सकती हैं।

शरीर टॉवल से न रगड़ें

कई लोगों की आदत होती है कि वो नहाने के बाद शरीर के टॉवल से रगड़-रगड़ कर साफ करते हैं।लेकिन, ऐसा करने से त्‍वचा रगड़ कर ड्राई हो जाती है और इससे बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं।

बालों पर साबुन न इस्तेमाल करें

इसके अलावा, जहां तक संभव को सके कभी भी बालों पर साबुन नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि, साबुन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो बालों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं। नहाते समय कई बार साबुन लगाने से स्किन ड्राई हो जाती है जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं।

गुप्‍तांग पर साबुन न लगाएं

नहाते समय कभी भी गुप्‍तांग पर साबुन नहीं लगाना चाहिए क्‍योंकि साबुन को उस अंग पर लगाने से वहां की चमड़ी नरम हो जाती है और ऐसे में वहां पर खुजली भी हो सकती है।इसलिए अपने इस अंग पर कभी भी साबुन नहीं लगाना चाहिए। अगर इस अंग पर आपको खुजली की समस्‍या हो रही है तो समय रहते ही इसका ईलाज करवा लें वरना ये किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। अब अगली बार नहाते समय इस बात का ध्‍यान रखें और अपने गुप्‍त अंगों पर साबुन ना लगाएं।

वार्मअप के बाद न नहाएं

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जिम जाने के बाद एकदम से नहाने चले जाते हैं। हमें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि जिम जाने से हमारी बॉडी वार्म होती है। इसलिए हमें एकदम से नहीं नहाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जुखाम और बुखार भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये उपाय अगर आप भी हैं कीड़े-मकोड़े, चूहों से परेशान