कहीं आपको भी तो बार-बार नहीं लगती हैं प्यास, हो सकते हैं शुगर के संकेत, जानिए लक्षण

शुगर एक ऐसी बीमारी है जो खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गड़बड़ी की वजह से पनपती है।

शुगर की बीमारी होने का कारण

तेजी से बदलती जीवनशैली, तनाव, डिप्रेशन और चिंता की वजह से डायबिटीज की बीमारी होती है। आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मामले भारत में ही है। भारत की लगभग 5 फीसदी आबादी डायबिटीज से पीड़ित है। जिन लोगों में डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है, उनमें पहले से ही कई लक्षण सामने आने लगते हैं, लेकिन जानकारी नहीं होने की वजह से लोग डायबिटीज के लक्षणों को पहचान नहीं पाते और समय पर इलाज नहीं होने की वजह से डायबिटीज की गिरफ्त में आ जाते हैं।

आप भी अगर अपनी बॉडी में कुछ बदलाव देख रहें है तो तुरंत डायबिटीज के लक्षणों को पहचानें। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के शुरूआती लक्षण (Common symptoms of diabetes) कौन-कौन से हैं।

बार-बार प्यास लगना:

बार-बार प्यास लगना शुगर का ही लक्षण है। डायबिटीज होने से खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसको किडनी आसानी से छान नहीं पाती है और बॉडी में पानी की कमी होने पर हमें बार बार प्यास लगती है।

जल्दी-जल्दी भूख लगना:

अगर आपको भूख ज्यादा लग रही है तो अपनी शुगर चेक कराएं, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार भूख लगती है।

तेजी से वजन कम होना: 

शुगर के मरीज़ों का वज़न तेजी से कम होने लगता है। शुगर शरीर की वसा को स्टोर करने के तरीके को प्रभावित करती है जिससे शरीर का वजन लगातार कम होना शुरू हो जाता है। आप भी अपनी भूख में बदलाव महसूस कर रहे है तो फौरन शुगर टेस्ट कराएं।

यूरीन का बार-बार आना: 

किडनी खून में मौजूद ज्यादा शुगर को फ़िल्टर नहीं कर पाती इसलिए यह शुगर यूरीन के जरिए जल्दी-जल्दी बाहर आती है। यूरिन ज्यादा आने के कारण, शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

घाव का जल्दी नहीं भरना: 

अगर आपकी चोट या घाव जल्दी नहीं भरते तो उसे नज़रअंदाज़ नहीं करें फौरन शुगर टेस्ट कराएं। खून में शुगर का लेवल बढ़ने के कारण घाव जल्दी नहीं भरते।

ज्यादा थकान और सिर दर्द होना: 

अगर आपको ज्यादा थकान, सिर दर्द, आंखों में धुंधलापन, इम्युनिटी सिस्टम का कमज़ोर होना, प्राइवेट पार्ट में दिक्कत और दिल की धड़कन तेज चलती है तो यह शुगर के लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर बैठे-बैठे आपके भी हाथ-पैर हो जाते है सुन्न तो अवश्य पढ़ें यह खबर