खट्टी-मीठी इमली लाभकारी है सेहत के लिए, ऐसे करें प्रयोग

इमली को खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद आपके मुंह में पानी ले आता है। वैसे तो इसे खाना से आपको पसंद आता है लेकिन वहीं यह सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

इमली का सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इमली में टार्टरिक एसिड मैलिक एसिड और पोटेशियम भरपूर होता है, जो पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करते है।

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इमली के पल्प में शहद, नींबू रस और गर्म पानी मिलाकर रातभर ऐसे ही रखें। अब इस पेस्ट को निचोड़कर रस निकाल लें। फिर उसे ठंडा करें और रात को सोने से पहले इस रस का 1 गिलास पीएं।

वहीं अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं तो भी आप इमली का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इमली में नैचुरल एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के राहत दिलाने का काम करते है।

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। ऐसे में अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए भी आप इमली का सेवन कर सकते हैं।

आपको शायद पता न हो लेकिन इमली में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता हैए जो शरीर में वसा को कम करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है।

अपनाएं ये आसान उपाय और पता लगाये शुगर के लक्षणों का