स्वाद और सेहत से भरपूर है खट्टी मीठी इमली, जाने कैसे !

इमली का सेवन लोग बचपन में करते आ रहे है।  इसको अंग्रेजी में Tamarind के नाम से जाना जाता है।  इमली के शरीर के लिए बहुत से फायदे होते हैं।  इसका उपयोग करने से बहुत से बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता।  कैंसर, डाइबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को कंट्रोल करने में इमली बहुत फायदेमंद होती है।  आइये जानें इसके अन्य फायदे –

  1. वजन कम करे:इमली खाने से वजन को कम किया जा सकता है।  इसमें हाइड्रोसिट्रिक एसिड पाया जाता है जो हैल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  इसको खाने से मोटापा बढ़ने का रिस्क कम हो जाता है।
  2. कैंसर में लाभदायक:इमली का सेवन करने से कैंसर को ठीक किया जा सकता है।  इसमें एंटीऑक्सीडेंट और टैरट्रिक एसिड अधिक मात्रा में होते हैं जो बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से बचाते हैं।
  3. डायबिटीज में फायदेमंद: डायबिटिक पेशेंट्स के लिए इमली का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। इसको खाने से डायबिटीज कंट्रोल में की जा सकती है।  एक गिलास इमली का जूस पीने से शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है।
  4. ब्लड प्रेशर रखे नियंत्रित: इमली का उपयोग करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।  इसमें आयरन और पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।
  5. इम्यून सिस्टम मजबूत करे:इमली खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।  ये बहुत सी बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होती है।  विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इमली इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं।