आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है स्पा ट्रीटमेंट, जानिए कैसे!

लगातार काम करते रहने से शरीर में अत्यधिक थकावट हो जाती है। जिससे मांसपेशियों में जकड़ने के साथ-साथ खूबसूरती भी पूर्ण्तः डल होने लगती है। कभी-कभी स्पा में रिलैक्स होने के लिए जाना बहुत अच्छा होता है क्योंकि इससे हम शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से पूरी तरह आराम मिलता है। लेकिन क्या आप जानते है कि ये आपको अत्यधिक नुकसान पहुंच सकता है। आइये जानते है कैसे…

  • इस ट्रीटमेंट को लेने से पहले वहां इस्तेमाल किए जाने वाले प्रॉडक्टस के निर्देश बहुत अच्छे से जरूर पढ़ें, ताकि इसका प्रयोग होने पर आपकी बॉडी पर कोई भी साइड इफेक्ट न हो।
  • प्रैग्नेंट महिला के लिए स्पा ट्रीटमेंट कतई ठीक नहीं है क्योंकि प्रैग्नेंट महिला सोना, स्टीम रूम, हॉट टब अन्य आदि हीट से जुड़े उपकरणों को इस्तेमाल न ही करें तो बहुत अच्छा है।
  • हमेशा अपनी बॉडी पर अच्छे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें। सस्ते या भारी डिस्‍काउंट वाले प्रॉडक्टस आपके लिए अत्यधिक नुकसानदायक हो सकते हैं।
  • इस ट्रीटमेंट करवाने से पहले स्पा में हो रहे ट्रीटमेंट के बारे में बहुत अच्छे से पता करें क्योंकि स्पा में हो रहे ट्रीटमेंट की अच्छे प्रभाव की कोई भी गारंटी नहीं होती। इन चैंबर्स में कभी-कभी ऑक्सीजन की कमी से आपकी जान को अत्यधिक खतरा भी हो सकता है।

सर्दी-खांसी से ऐसे पाएं आसानी से छुटकारा