चश्मे को कहना है बाय बाय तो अपनाएं ये टिप्‍स

बदलती जीवन शैली की वजह से आजकल छोटी उम्र में ही आंखों पर चश्मा लग जाता है। पहले यह परेशानी बढ़ती उम्र में देखने को मिलती थी लेकिन आज ये छोटी उम्र के बच्चों की परेशानी भी बन गई है, जिस वजह से अधिकतर बच्चों को चश्मा लगाने की नौबत तक आ गई हैं। ऐसा अधिक वक्त तक कप्यूंटर तथा मोबाइल फोन पर लगे रहने, पोषक आहार में कमी की वजह से होता है। ऐसे में आंखों को आराम की जरूरत तथा प्रोपर डाइट लेने की जरूरत होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते है, जिनका सेवन करने से आपका लगा चश्मा उतर जाएगा साथ आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

इलायची : इसका सेवन करने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है साथ ही आंखों को ठंडक मिलती है। हर रोज इलायची का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आप चाहें तो इलायची पाऊडर को ठंडे दूध में मिलाकर पी सकते है।

आवला : इसमें मौजूद पोषक पदार्थ आंखों के लिए गुणकारी है। कच्चे आंवले के डाइट में शामिल करें या फिर सुबह खाली पेट आंवले का रस पीएं। इससे आंखों की रोशनी बड़ी उम्र तक बरकरार रहेगी।

गाजर : इसका जूस पीना सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत लाभकारी है। हर रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा उतर भी सकता है।

बादाम : रात को पानी में बादाम भिगोकर सुबह खाने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है।

सब्ज‍ियां : हर रोज के खाने में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल कीजिए। इनका सेवन करने से आयरन की कमी पूरी होती है और आंखों की रोशनी तेज होती है।

अखरोट : इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जिससे आंखों की रोशनी लंबे वक्त तक अच्छी बनी रहती है।