सेहत के लिए पालक बहुत फायदेमंद है

हरी सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए भी पाया जाता है। जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन्हीं में से एक है पालक। पालक को आमतौर पर केवल हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गुणकारी सब्जी माना जाता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि पालक में इसके अलावा और भी कई गुण है जिनसे सामान्य लोग अनजान है।

लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा। आईये जानते है इसके और फायदे…..

खांसी और श्वास फूलने की समस्या से पूरी तरह मुक्ति पाने के लिए पालक के रस में शहद और काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा पिएं। साथ ही पालक के सौ ग्राम रस में गाजर का सौ ग्राम रस मिलाकर पीने से एनीमिया रोग में तेजी से खून की बहुत वृद्धि होती है।

थायराइड की गंभीर समस्या होने पर सौ ग्राम पालक के रस में शहद और थोड़ा-सा जीरे का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से बहुत लाभ होता है।

पथरी की समस्या पर पचास ग्राम पालक के रस में पचास ग्राम कुल्थी का रस मिलाकर, नींबू का रस डालकर, सुबह शाम सेवन कीजिए। पथरी के रोगी को बहुत लाभ होता है, पथरी नष्ट होने लगती है।

चेहरे के मुहांसे और झुर्रियों को दूर करने के लिए और त्वचा में निखार के लिए पालक के रस में गाजर और टमाटर का रस मिलाकर रोजाना सुबह शाम सेवन कीजिए।

यह भी पढ़ें-

जानिए ज्यादा टमाटर का सेवन करने से होने वाले नुकसान