पालक का सेवन हमारे सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद

पालक खाने के कई सारे फायदे होते हैं। कई रोगों में पालक का कोई भी तोड़ नहीं है। इसमें विटामिन्स की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है।

पालक में विटामिन ए, बी, सी, लोहा, कैल्शियम, अमीनो अम्ल तथा फोलिक अम्ल बहुतायत मात्रा में पाया जाता है। कच्चा पालक खाने से कड़वा और बहुत ही खारा लगता है। परंतु गुणकारी होता है। दही के साथ कच्चे पालक का रायता बहुत अधिक स्वादिष्ट और गुणकारी होता है।

बाल गिरना- पालक में विटामिन ए बहुत ही विशेष मात्रा में होता है। जो सिर के बालों के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। जिसके सिर के बाल झड़ते हों, उन्हें प्रतिदिन कच्चे पालक का सेवन अवश्य ही करना चाहिए। इससे बालों का गिरना स्वतः बंद हो जाएगा।

खांसी- एक चम्मच कच्चे पालक का रस, एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच शहद तीनों मिलाकर नित्य तीन बार पीने से खांसी बहुत जल्द ठीक हो जाती है।

पथरी- कई लोग तो यह भी मानते हैं कि पालक खाने से पथरी होती है। लेकिन यह निश्चित समझ ले कि कच्चे पालक के रस का सेवन करने से कदापि पथरी नहीं होती है।

गले का दर्द- पालक के पत्ते उबालकर पानी छान लें और पत्ते भी पूरी तरह निचोड़ लें। इस गर्म-गर्म पानी से गरारे करने से गले का दर्द बहुत आसानी से ठीक हो जाता है।

Loading...