पालक का जूस सेहत के लिए होता है फायदेमंद

पालक स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर की बहुत ही भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। यही कारण है कि पालक को सुपर-फूड भी कहा जाता है। प्रतिदिन पालक खाने से कई फायदे होते हैं आज हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बाताएंगे।

खून की कमी होगी दूर
पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। प्रतिदिन इसका जूस पीने से शरीर में हिमोग्लोबीन की कमी नहीं होती। जिन लोगों के शरीर में खून की कई पाई जाती है। उनको प्रत्येक दिन पालक का सेवन करना चाहिए। लगातार पालक का सेवन करने से फायदा मिलेगा।

गर्भावस्था में फायदेमंद
अक्सर इस अवस्था में महिलाओं के शरीर में फॉलिक एसिड की कमी हो जाती है। इसकी कमी को दूर करने के लिए पालक खाना चाहिए। इसके पालक में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है।

आंखों के लिए लाभदायक
पालक में मौजूद विटामिन- C आंखों की रोशनी के लिए बहुत अच्छा होता है। इसको खाने से मोतियाबिंद की समस्या नहीं होती। इसके साथ पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी सहायक है।

ब्लड प्रैशर कंट्रोल
पालक में पोटाशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। इससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल के रोगों से भी बचाव रहता है।

मजबूत पाचन तंत्र
पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीना चाहिए। ये पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ ही कब्ज की समस्या से भी राहत दिलता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय थकान से छुटकारा पाने के लिए