बच्चों की सेहत के लिये पालक की सब्जी होती है फायदेमंद !

पालक बच्चों की सेहत के लिये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। पालक में आयरन तो भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन पालक में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। बच्चों के विकास के लिये ये पोषक तत्व बहुत ही आवश्यक होता है। आइये जानते है पालक बच्चों के लिये कैसे फायदेमंद है-

हड्डियों के लिए कैल्शियम, मैग्नेश्यिम और फोस्‍फोरस से भरपूर पालक फायदेमंद है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा पालक विटामिन ‘के’ का एक बहुत अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है।

पालक बच्चों के आहार में नियमित रूप से शामिल करें। इसमें विटामिन ए और ल्‍यूटिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। विटामिन ‘ए’ कॉर्निया की रक्षा करने में मदद करता है और ल्‍यूटिन पराबैंगनी प्रकाश से आंखों की रक्षा करता है।

मल्टीविटामिन पालक में सभी तरह के खास विटामिन पाए जाते है। जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। विटामिन ‘के’ में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन के कारण इसके सेवन से बच्‍चों का पाचनतंत्र मजबूत होता है और यह भूख बढ़ाने में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है दूध के साथ गुड का सेवन