सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है अंकुरित मूंग, जानें कैसे

मूंग की दाल अनाज में सर्वाधिक पौष्टिक मानी जाती है। आपको बता दे की इसमेें कैलोरी बहुत कम और विटामिन A, B, C और E की बहुत ही भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा मूंग की दाल में मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर, पोटाशियम, आयरन आदि जैसे आवश्यक पोषक तत्व बहुतायत मात्रा में पाएं जाते है। इसके गुणों के कारण ही स्प्राउट में भी इसे बहुत ही खास जगह दी गई है। आइए आपको बताते है रोज सुबह अंकुरित मूंग खाने के फायदे:

कैंसर से रोकथाम

आपको बता दे की अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले एमिनो एसिड्स पॉलीफेनॉल्स और ओलिगो सैकेराइड कैंसर सैल्स फैलने से पूर्ण्तः रोकने का काम करते हैं। इससे कैंसर से बहुत बचाव रहता है। इसके साथ ही मूंग दाल में मौजूद फ्लैवेनाइड्स फ्री रेडिकल्स से बचने में भी अत्यधिक फायदेमंद है।

हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल

आपको बता दे की जिन लोगों का ब्लड प्रैशर हाई रहता है, उन्हें अंकुरित अनाज का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें सोडियम नहीं होता जिसे खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर और रक्त चाप पूर्ण्तः नियंत्रण में रहता है।

इन रोगों में भी लाभकारी

आपको बता दे की अंकुरित मूंग दाल पाचन क्रिया दुरुस्त करने, लीवर रोग, प्रतिरोधक क्षमता सुधारने, पेट के रोगों आदि में भी अत्यधिक लाभकारी है।