दिन की शुरुआत करें अदरक से, मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ

आयुर्वेद विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए अदरक का उपयोग करने की सलाह देता है। लेकिन क्या आपको पता है सुबह नाश्ते में अदरक लेना कितना फायदेमंद होता है? नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है और अदरक जैसी कुछ चीजें जो स्वास्थ्य लाभ से भरी होती हैं, आपके नाश्ते को स्वस्थ बना सकती हैं। अदरक का सेवन करने के लिए इसे अपनी चाय में शामिल करना सबसे आसान तरीका है लेकिन आप अदरक का सेवन करने के लिए अन्य तरीके भी आजमा सकते हैं। यहां 4 कारण हैं कि आपको अपनी सुबह की दिनचर्या में अदरक को क्यों शामिल करना चाहिए।

वजन कम करने में मदद करता है: अदरक आपकी भूख को कंट्रोल करता है। यदि आप सुबह अदरक खाते हैं तो इससे आपकी खाने की इच्छा कम होती है। वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा अदरक वाला पानी होता है।

पाचन बेहतर करता है: हर दिन अदरक के पानी से अपने दिन की शुरुआत करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है। यह अपच, मिचली और हार्ट-बर्न की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच पुदीने का रस, एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पिने से गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंह सिकनेस से राहत मिल सकती है।

बाल और स्किन के लिए: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं जो स्किन में नेचुरल ग्लो लाता है। अदरक में विटामिन ए और सी की उपस्थिति बालों की बनावट में भी सुधार करता है। इसके अलावा, अदरक के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई स्किन समस्याओं को बेहतर करते हैं और स्किन को सुरक्षा प्रदान करने में भी मदद करते हैं।

बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर: अदरक आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी प्रबंधित कर सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को ट्रिगर कर सकता है। यह आपके दिल की सेहत के लिए बेहद खराब है। अदरक आपके एलडीएल(खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम कर सकता है। आप सुबह अदरक का उपयोग करने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। आप अदरक की चाय, अदरक जैम, अदरक स्मूदी तैयार कर सकते हैं या बस इसे अपने सूप में मिलाकर पी सकते हैं।

यह भी पढे –

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये साग, होते हैं और भी कई फायदे