इन चीजों से करें दिन की शुरुआत, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद

बहुत सारे लोग सुबह उठते ही चिड़चिड़ा व्यवहार करते हैं। इस तरह किसी को देखकर हमारे मन में यह सवाल उठता है कि आखिर इसने क्या खाया था? यह बात बिल्कुल सही है की खान-पान का असर मूड पर भी पड़ता है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो सेहत के साथ-साथ मूड को भी बेहतरीन रखते हैं। आइए आपको बताते है कुछ चीज जिसे खाकर आप पूरा दिन खुश रहेंगे।

1. ड्राई फ्रूट्स
आप अपने नाशते में एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट का सेवन अवश्य करें। इसमें आप बादाम, काजू, पिस्ता, किश्मिश आदि किसी भी तरह का मेवा खा सकते हैं। इसमें मौजूद सेलेनियम नामक खनिज पदार्थ चिंता,थकावट, उदासी आदि कम करने में बहुत ही मददगार है। इससे आप भी बहुत अच्छा महसूस करेंगे।

2. चॉकलेट
अगर आप हर समय खुद को दुखी महसूस करते हैं तो चॉकलेट का सेवन जरूर करें। चॉकलेट में मौजूद अनांड़माइन तत्व मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को पूर्ण्तः बनाए रखने में मददगार है। इससे आप तनाव मुक्त महसूस करने लगेगे और मन भी पूरी तरह शांत रहेगा।

3. पास्ता
आपको बता दे की साबुत अनाज से बना पास्ता भी हैल्दी फूड की लिस्ट में शामिल है। इसमें पाई जाने वाली मैग्निशियम की मात्रा तनाव के स्तर को पूर्ण्तः कम करती है।

4. पालक
आपको बता दे की पालक में मैग्नीशियम बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, विटामिन A और C जैसे तत्व भी शामिल होते हैं। एनर्जी से भरपूर रहने के लिए पालक का सेवन अवश्य करें।