इन चीजों से रहें जरा बचकर, लिवर हो जाएगा खराब

शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी है कि हर अंग सही तरह से काम करे। इनमें लिवर एक बेहद महत्वपूर्ण अंग माना गया है जो रक्त को साफ करने से लेकर, टॉक्सिन को दूर करना, पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलना और विटामिन और मिनरल का भंडारण करना आदि कार्य करता है। अगर यह खराब हो जाए तो इससे यकीनन व्यक्ति के लिए स्वस्थ जीवन जीना मुश्किल हो जाएगा। आपको शायद पता न हो, लेकिन ऐसी कई चीजें होती हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं और इसलिए जरूरी है कि आप इनसे जरा बचकर रहें। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में-

बहुत ज्यादा चीनी का सेवन लिवर को नुकसान पहुंचाता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चीनी शराब की तरह ही लिवर के लिए हानिकारक हो सकती है, भले ही आप अधिक वजन वाले न हो।

आजकल हर्बल चीजों का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन हर्बल सप्लीमेंट का सेवन लिवर को सही काम करने से रोक सकता है। जिससे हेपेटाइटिस और लिवर फेल हो सकता है। इसलिए अगर आप कोई हर्बल सप्लीमेंट लेना चाहते हैं तो पहले इस बारे में डाॅक्टर से परामर्श लें। वैसे हर्बल ही नहीं, किसी भी तरह की दवाई के सेवन से पहले डाॅक्टर से बात करना आवश्यक है।

यह सच है कि विटामिन ए शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। लेकिन आप इसे नेचुरल चीजों से ही लेने का प्रयास करें। अगर आप विटामिन ए के सप्लीमेंट बहुत ज्यादा लेते हैं, तो यह आपके लिवर के लिए एक समस्या हो सकती है।

यह तो हम सभी जानते हैं कि बहुत अधिक शराब पीना लिवर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इसलिए जहां तक हो सके, इससे बचकर ही रहें।