गर्मी में रहना है फिट, खानपान में रखें इन बातों का विशेष ख्याल

गर्मी का मौसम शुरू होते ही हर व्यक्ति को अपनी डाइट की तरफ अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है। इस मौसम में अगर भोजन की तरफ ध्यान न दिया जाए तो पेट की कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में आहार में किन बातों का रखें ख्याल-

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखें। चूंकि इस मौसम में गर्मी की वजह से आमतौर पर शरीर का अधिकांश पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। ऐसे में दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीएं।

गर्मियों में फलों और फलों के जूस का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि एक तरफ जहां फलों के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। वहीं फलों में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, मैग्नीशियम आदि शरीर को अंदरूनी रूप से मजबूत बनाता है।

आमतौर पर जिम में जाने वाले लोग बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन का सेवन करते हैं। लेकिन गर्मियों में प्रोटीन के साथ ग्लूकोज का सेवन जरूर करना चाहिए। जिससे शरीर में थकान और कमजोरी से बचा जा सके।

गर्मियों में दूध और दही जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप जिम जाकर पसीना बहाते हैं, तो दूध से शरीर को कैल्शियम की कमी पूरी होती है, तो वहीं दही से शरीर को ठंडक देने के साथ ही पाचन तंत्र को करता है।

आज के समय में अधिकतर लोग समय की कमी की वजह से जंक फूड, पैक्ड और प्रोसेस्ड खाना खाने जैसी गलत खान-पान की आदतों से ग्रस्त हैं। ऐसे में अगर आप गर्मियों में खुद को फिट रखना चाहते हैं। तो सबसे पहले बासी भोजन की जगह हमेशा ताजा खाना खाने की आदत डालें। इससे शरीर को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम कर पाएगी।

गर्मियों में बीमार होने से है बचना, तो लें आयुर्वेद का सहारा