किडनी ट्रांसप्लांटेशन के बाद रहना है स्वस्थ, तो इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद आपको किडनी से जुड़े तमाम तरह के इंफेक्शंस का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सबसे पहले ऐसी डाइट और फलों का सेवन करें, जिनका निर्देश आपके डॉक्टर ने आपके दिया हो। साथ ही सब्जी या फल खाने से पहले उसे औऱ अपने हाथों को भी अच्छी तरह से धो लें। सिर्फ इतना ही नहीं, इसके अलावा और किन बातों का रखना है ख्याल, आइए जान लेते हैं जरा इनके बारे में…

वजन का रखें ख्याल

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद आपको अपने वजन का खास ख्याल रखना चाहिए। इस तरह के किसी भी आहार का सेवन करने से बचें जो बहुत तेजी से वजन बढ़ाने या घटाने का कारण बन सकती है। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद आपको काफी हद तक शारीरिक कमजोरी हो सकती है। ऐसे में आपको धीरे-धीरे और उचित तरीके से वजन बढ़ाना चाहिए।

सफर से करें परहेज

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद आपके डॉक्टर आपको आराम करने की सलाह देंगे। उनकी उस सलाह का खासतौर से पालन करें। हो सके तो किडनी ट्रांसप्लांट के पांच से छह महीनों तक किसी भी प्रकार का वाहन न चलाएं और न ही ज्यादा लंबा सफर तय करें। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद सावधानी बरतते हुए आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए।

बिना पूछे न करें फिजिकल एक्टिविटी

किडनी ट्रांसप्लांट होने के बाद कम से कम छह से आठ सप्ताह तक अचानक या तेजी से उठने, बैठने, लेटने से बचें। इसके अलावा अगले तीन महीनों तक किसी भी तरह के व्यायाम, रनिंग, स्विमिंग जैसी गतिविधियां भी न करें। अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ महसूस करते हैं और आप किसी तरह की शारीरिक गतिविधियां शुरू करना चाहते हं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह मशविरा जरूर कर लें।

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद सावधानी से करें काम

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद सावधानी से हर काम करें। खाना खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं। खुद झुककर या खड़े होकर हाथों को धोने के बजाय इस कार्य में घर के सदस्यों की मदद लें। किडनी ट्रांसप्लांट के कुछ हफ्तों तक नहाने से बचें। इसके लिए स्पंज बाथ लें। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद कुछ मामलों में कैंसर होने के जोखिम बढ़ सकते हैं। इसलिए धूप के प्रभाव में ज्यादा समय तक न रहें।

यह भी पढ़ें- सिर्फ खाने की ही नहीं पीने की आदतें भी पहुंंचा सकती हैं आपकी सेहत को नुकसान, जानें कैसे