हेल्दी और ब्यूटीफुल है रहना, इन रूल्स को जरूर करें फाॅलो

कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया। अर्थात अगर आप स्वस्थ है तो उससे बड़ा दूसरा कोई सुख नहीं हो सकता। लेकिन अगर आप सौंदर्य और सेहत दोनों को ही पाना चाहते हैं तो इसलिए आपको दवाईयों, बाजार में मिलने वाले सप्लीमेंट्स या फिर किसी तरह के ब्यूटी प्राॅडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बस जरूरत है कि आप कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

भोजन करना सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए जरूरी है लेकिन भोजन का चयन करते समय आपको थोड़ी समझदारी का परिचय देना चाहिए। सबसे पहले तो आहार हमेशा भूख से थोड़ा कम ही करें। इसके अतिरिक्त भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थो को शामिल करें, जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए अच्छे हों। बहुत अधिक आॅयली, फ्राईड या बाजारी भोजन से दूरी बनाएंगे तो अच्छा रहेगा।

वैसे खानपान के अतिरिक्त पानी के सेवन पर भी पर्याप्त ध्यान दें। दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना हर किसी के लिए आवश्यक है। ऐसा करने से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप भीतर से स्वस्थ रहते हैं और इससे चेहरे पर भी प्राकृतिक निखार आता है।

जीवन में कभी भी तनाव को खुद पर हावी न होने दें। तनाव आपको शारीरिक व मानसिक दोनों ही रूप से प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, तनाव के कारण चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां, आँखों के नीचे काले घेरे जैसी कई समस्याएं पैदा होती है। इसलिए जहां तक हो सके, खुद को शांत व खुश रखना सीखें।