गर्मी में पेट हो जाता है खराब, अपनाएं यह आसान उपाय

गर्मी के मौसम में व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। लेकिन तपिश भरे इस मौसम में पाचनतंत्र पर सबसे अधिक विपरीत प्रभाव पड़ता है। अगर आपका भी पेट गर्मी के मौसम में परेशान करता है तो आप इस आसान उपायों को अपना सकते हैं-

गर्मी के मौसम में तो वैसे शरीर की पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है, लेकिन अगर आपका पेट खराब हो जाता है तो वाटर इनटेक पर अधिक ध्यान दें। आप पानी के अतिरिक्त नारियल पानी, नींबू पानी, फलों का रस, सब्जियों का रस आदि दें। बेहतर होगा कि आप थोड़ा-थोड़ा पानी कई बार पीएं।

पेट के संक्रमण को दूर करने में प्रोबायोटिक्स का भी एक अहम रोल है। प्रोबायोटिक्स के सेवन से पेट में स्वास्थ्यवर्धक बैक्टीरिया की मात्रा में बढ़ोतरी होती है और पाचन ठीक होता है। साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर होता है।

साबुत अनाज में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पानी की अधिकता होती है। इसलिए इनके सेवन से पेट का स्वास्थ्य ठीक रहता है। हर बार के खाने में एक सब्जी जरूर शामिल करें।

पेट दर्द को दूर करने में सेब के सिरके का कोई जोड़ नहीं है। सेब के सिरके में पेक्टिन की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे पेट दर्द और मरोड़ में राहत मिलती है। इसका अम्लीय गुण खराब पेट के संक्रमण को ठीक करने में भी कारगर है। एक चम्मच सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से जल्दी आराम होता है।

Loading...