ज्यादा देर पेशाब रोकना सेहत के लिए है हानिकारक

मनुष्य का शरीर ऐसा है कि भीतर ही भीतर उसकी कार्यप्रणाली चलती रहती है और अगर उसकी कार्यप्रणाली के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ की जाए तो व्यक्ति खुद ही कई बीमारियों को न्योता दे बैठता है। ऐसी ही एक गलती है पेशाब रोकना। अक्सर देखने में आता है कि जब व्यक्ति कहीं बाहर होता है या फिर कोई जरूरी काम कर रहा होता है और अगर उसे पेशाब आ जाए तो वह उसे रोकने की कोशिश करता है। इस तरह लंबे समय तक पेशाब रोकना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माना गया है। तो चलिए जानते हैं लंबे समय तक पेशाब रोकने से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान के बारे में-

आपको शायद पता न हो लेकिन अधिक देर तक पेशाब रोकने से आपके गुर्दे पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। दरअसल, पेशाब में मौजूद मिनरल एकत्रित होकर गुर्दों में पथरी का निर्माण कर सकते हैं। इससे गुर्दे में पथरी या संक्रमण की आशंका रहती है।

जब आप पेशाब को कई देर तक रोकते हैं तो उसमें बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना रहती है। बार-बार ऐसा करने से मूत्र मार्गीय संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। एक बार संक्रमण होने के बाद पेशाब में जलन, पेडू और निचले पेट में दर्द, पेशाब में गंध, पेशाब के रंग में परिवर्तन, खून आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

लम्बे समय तक जब आप पेशाब को रोकते हैं तो इससे पेल्विक फ्लोर मसल्स को नुकसान पहुंचाता है। बार-बार ऐसा करने से इस मसल्स की पेशाब को रोकने की क्षमता कम होती जाती है। जिसके कारण व्यक्ति को कभी भी पेशाब का रिसाव होने लगता है।

जानिए, अनुलोम विलोम प्राणायाम के लाभ तथा करने का सही तरीका