त्वचा के लिए स्ट्रॉबेरी होता है चमत्कारी

Extreme close up of teeth biting strawberry.

स्ट्रॉबेरी एक लाल रंग फल होता है जिसके अधिकतर बच्चे दीवाने होते है। यह टेस्ट में हल्का मीठा और हल्का खट्टा होता है। इसका सेवन लोग शेक, स्मूदी और आइसक्रीम के रूप में करते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन और लवण हैं होने की वजह से यह शरीर को हैल्दी रखता है। इस फ्रूट में विटामिन सी, विटामिन ए और के मौजूद होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डायट्री फाइबर्स उपलब्ध है। इसमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट बहुत ही कम होता है जो शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। जानें स्ट्रॉबेरी के स्किन के लिए फायदे

स्किन की झुर्रियों को दूर करे

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट उपलब्ध होते है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में काफी लाभदायक होते है। इसमें लाइकोपीन उपलब्ध होता है जो स्किन की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को दूर करने में काफी मददगार होता है। इसका इस्तेमाल आप पेस्ट बनाकर भी कर सकते है। पेस्ट बनाने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी में हल्का सा दूध मिलाना होगा।

रूप निखारे

मिनरल्स की मात्रा अधिक होने की वजह से स्किन का कलर साफ़ होने लगता हैं। इसके उपयोग से काले होंठों को आसानी से गुलाबी बनाया जा सकता है। इसका उपयोग स्क्रब या मास्क के रूप में कर सकते है। ऐसा करने से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।

कील-मुंहासों को दूर करे

स्ट्रॉबेरी के प्रयोग से कील-मुंहासों की समस्या आसानी से दूर की जा सकती है। इसका उपयोग अगर स्क्रब या मास्क के रूप में किया जाए तो स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जो अंदरूनी परत में उपलब्ध विषाक्त पदार्थ मौजूद गंदगी को झट से दूर कर देते हैं। इसके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की प्रॉब्लम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

डेड स्किन से दिलाए छुटकारा

स्ट्रॉबेरी के सेवन से डेड स्क‍िन से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर काफी ग्लो आ जाता है और स्किन फ्रेश लगने लगती है।

दांत बनाएं चमकदार

स्ट्रॉबेरी में उपलब्ध विटामिन सी दांतों को चमकदार बनाने में बहुत ही लाभदयक होते है। इसके सेवन से दांत साफ हो जाते हैं ।

यह भी पढ़ें –

लहसुन और एलोवेरा का कीजिए सेवन, सेहत को मिलेंगे कई फायदे