रूप निखारने में बहुत लाभदायक है स्ट्रॉबेरी,एंटी-एजिंग से भी दिलाती है छुटकारा

Extreme close up of teeth biting strawberry.

स्ट्रॉबेरी फल स्वाद में मीठा होता है। यह न सिर्फ स्वाद में टेस्टी होता है बल्कि शरीर के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसके सेवन से रूप को संवारा जा सकता है और खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। इस फल में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है जो रंगत को सुंदर बनाने में अत्यंत फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डाइटरी फाइबर की अधिक मात्रा होती है जिससे स्किन प्रॉब्लम्स से आसानी से निजात पाया जा सकता है। प्रतिदिन स्ट्रॉबेरी का खाने से शरीर को बहुत से ब्यूटी बेनिफिट्स प्राप्त होते हैं।

जानें स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले लाभ

एंटी-एजिंग से छुटकारा दिलाए

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। इसका उपयोग करने से एंटी एजिंग के लक्षणों से निजात पाया जा सकता है। प्रतिदिन स्ट्रॉबेरी खाने से स्किन खूबसूरत बनती है।

रूप संवारे

मिनरल्स से भरपूर स्ट्रॉबेरी स्किन को संवारने में बेहद फायदेमंद हैं। स्किन पर स्ट्रॉबेरी का जूस करीब 20 मिनट के लिए लगा कर रखें। फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें। चेहरा खूबसूरत नज़र आएगा।

एक्ने से निजात दिलाए

स्किन प्रॉब्लम्स एक्ने को दूर करने में स्ट्रॉबेरी बहुत फायदेमंद है।  स्ट्रॉबेरी से बना फेस पैक चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें। ऐसा करें से स्किन के पोर्स क्लियर हो जाएंगे और एक्ने की समस्या से निजात मिलेगा।

डेड स्किन से छुटकारा दिलाए

चेहरे की डेड स्किन को दूर करने में स्ट्रॉबेरी बहुत लाभदायक है। इसको लगाने से डेड स्किन दूर हो जाती है और चेहरा चमकने लगता है।

झुर्रियां दूर करे

इसे स्किन पर लगाने से चेहरा खिंचा खिंचा नज़र आता है।  इसमें विटामिन सी अधिक होता है जो चेहरा को जवां बनाता है।  इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। चेहरा खूबसूरत दिखेगा।

कील-मुंहासों को दूर करे

स्ट्रॉबेरी के सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ को बाहर निकाला जा सकता है। इसका उपयोग करने से स्किन की गंदगी साफ हो जाती है और कील-मुंहासों से निजात मिलता है।

फ़ूड पॉइज़निंग से चाहते हैं आराम? इन चीज़ों का करें सेवन…