तनाव को रखना है अपने से दूर, तो करिए ये काम

आज के समय में हर व्यक्ति तनावग्रस्त है। हर व्यक्ति को किसी न किसी बात की टेंशन है, लेकिन वास्तव में टेंशन लेने से कुछ नहीं होता। आप सिर्फ और सिर्फ अपनी सेहत खराब करते हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि आप अनावश्यक तनाव न लें। वैसे तो हर कोई यह बात जानता है कि तनाव उसकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है लेकिन फिर भी उसे दूर करने का तरीका लोगों को पता ही नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको तनाव दूर करने के कुछ बेहतरीन उपाय बता रहे हैं-

  • तनावग्रस्त होने पर शोर शराबे से दूर एकांत में वक्त बिताना भी कारगर होता है। यह खुद से संवाद करने का समय होता है जिसमें आप सभी परेशानियों को भूलकर खुद के साथ दोस्ताना व्यवहार करते हैं।
  • गहरी सांस भरें और कल्पना करें कि दर्द से पीड़ित अंग में वायु प्रवेश कर रही है। कुछ पल सांस रोककर रखने के बाद कल्पना करें कि उस अंग से वायु के साथ तनाव भी शरीर से बाहर जा रहा है। इस कल्पना के साथ ही श्वास नली से गहरी श्वास छोड़ें। उदाहरण के तौर पर अगर स्ट्रेस के चलते सिर में दर्द है तो गहरी सांस लें और कल्पना करें कि आपके सिर में ऑक्सीजन पहुंच रही है। कुछ सेकंड रुकने के बाद कल्पना करें कि आपके सिर से वायु के साथ तनाव भी बाहर निकल रहा है। कई बार ऐसा करने पर आपका स्ट्रेस कम होगा।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?

Loading...