ऐसे पहचाने थायराइड के शुरुआती लक्षण

थायराइड वर्तमान समय में आम बीमारी हो गई है। खासतौर पर महिलाए सबसे अधिक शिकार होती हैं। हर दस थायराइड मरीजों में से आठ महिलाएं ही होती हैं। आमतौर पर शुरुआती दौर में थायराइड के किसी भी लक्षण का पता आसानी से नही चल पाता और जब तक इसे गंभीरता से लिया जाता है, तब तक यह भयानक रूप ले लेता है। इसलिए थायराइड के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

थाइराइड के लक्षण

1. प्रतिरोधक क्षमता कमजोर
शरीर में प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह कमजोर होने पर बिना दवाइयों के छोटे-छोटे रोगों से निजात पाना मुश्किल हो जाता है। थाइराइड में प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है।

2. थकावट महसूस होना
आराम करने के बाद भी थकावट महसूस होना थाइराइड का महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है। इसमें शरीर की एनर्जी कम होने लगती है और काम करने में आलस आता है।

3. बालों का झड़ना
थाइराइड होने पर बाल झड़ने लगते हैं कई बार को भौहों के बाल भी बहुत हल्के हो जाते हैं।

4. कब्ज की परेशानी
इसमें खाना बहुत ही आसानी से पचाने में भी परेशानी होती है। जिससे पेट से संबंधित परेशानियां भी आनी स्टार्ट हो जाती हैं, कब्ज इस रोग में होने वाली आम दिक्कतों में से एक है। लगातार कब्ज हो रही है तो थाइराइड का चेकअप अवश्य करवाएं।

5. त्वचा का रूखापन
थाइराइड होने पर त्वचा में पूरी तरह रूखापन आना शुरू हो जाता है। इस परेशानी में स्किन के ऊपरी हिस्से के सैल्स डैमेज होने लगते हैं।