Cholesterol बढ़ने पर आंखों से मिलते हैं ऐसे इशारे, नजरअंदाज करने की जगह टेस्ट का लें सहारा

Yellow Lumps Around The Eyes: हाई कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदेह है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ये हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी अर्टरी डिजीज जैसी खतरनाक बीमारियों की वजह बन सकता है और इससे आपकी जान भी जा सकती है. वैसे तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का पता ब्लड टेस्ट से ही लगाया जा सकता है, लेकिन शुरुआती स्टेज में शरीर कई तरह के इशारे देता है जिसे समझना बेहत जरूरी है, वरना नुकसान आप ही को होगा.

आंखों से मिलेंगे हाई कोलेस्ट्रॉल के इशारे
बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) जमा होने की वॉर्निंग साइन (Warning Sign) आंखों के जरिए भी मिल सकते हैं. जब आपके आंखों के आसपास पीली गांठ (Yellow Lumps) या इस रंग के धब्बे नजर आएं तो बेहद मुमकिन है कि ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की निशानी है.

कहीं जैंथेलाज्मा तो नहीं?
आंखों के अगल बगल पीली गांठ (Yellow Lumps) होना एक बड़ी समस्या है जिसे जैंथेलाज्मा (Xanthelasma) कहते हैं. भविष्य में इसकी वजह से हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) या लिवर डिजीज (Liver Disease) का खतरा पैदा हो जाता है.

तुरंत कराएं टेस्ट
आंखों के आसपास कोलेस्ट्रॉल का डिपोजिट (Cholesterol Deposits Near Eyes) ऊपरी और निचली पलकों के अलावा अंदरूनी कोनों में होता है, इससे खतरनाk स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है, क्योंकि ये वक्त के साथ और भी बड़े होने लगते हैं. जब भी शरीर में ऐसे लक्षण नजर आने लगें तो इसे बिलकुल भी हल्के में लें और एक्सपर्ट डॉक्टर को दिखाएं और जल्द से जल्द ब्लड टेस्ट कराएं, जिससे परेशानियां न बढ़ें.

जैंथेलाज्मा के रिस्क फैक्टर्स

जैंथेलाज्मा (Xanthelasma) या आंखों के पास कॉलेस्ट्रॉल के जमा होने से उन लोगों को खास तौर से नुकसान होता है जिनके शरीर में पहले से नीचे लिखी परेशानियां हैं. आइए नजर डालते हैं.

-मोटापा के शिकार लोग
-स्मोकर
-महिलाएं
-हाई बीपी के मरीज
– डायबिटीज पेशेंट
-जिनका लिपिड लेवल हाई है
-30 से 50 की उम्र के लोग

इन फलों का रोजाना करें सेवन, पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा