चेहरे पर अचानक आने लगे सफेद बाल, घबराने के बजाए करें ये उपाय

White Facial Hair Removing Tips: कम उम्र में जब सिर पर सफेद बाल आने लगें तो ये टेंशन की वजह बन जाता है, लेकिन स्ट्रेस तब और बढ़ जाता है जब किसी महिला के चेहर पर सफेद बाल उगने लगते हैं. आमतौर पर मेलेनिन की कमी के कारण फेशियल हेयर सफेद होने लगते हैं. हालांकि बॉडी में हॉर्मोनल चेंजेज भी इसके पीछे की बड़ी वजह हो सकती है. ऐसे में कई महिलाएं डिप्रेशन में चली जाती है, लेकिन आप तनाव लेने के बजाए कुछ आसान उपाय करें.

चेहरे से सफेद बाल हटाने के कारगर तरीके

शहद
शहद को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, आप इसके साथ चीनी को मिक्स कर लें और फिर उसके गर्म करने के बाद नींबू का रस मिक्स कर लें. इस मिक्चर की मदद से आप चेहरे के अनचाहे सफेद बालों से मुक्ति पा सकते हैं.

फेश‍ियल रेजर

महिलाओं के बाजार में कई तरह के फेशियल रेजर (Facial Razor) मौजूद है जो चेहरे पर आने वाले अनचाहे सफेद बालों से छुटकारा दिला सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले फेस को अच्छी तरह साफ कर लें. इस बात का ख्याल रखें कि चेहरा ड्राई नहीं होना ताहिए वरना रैशेज आ सकते हैं या त्वचा छिल सकती है.

ऐप्लिकेटर
ऐप्लिकेटर (Applicator) की मदद से चेहर पर सफेद बालों को रिमूव किया जा सकता है और सबसे अच्छी बात ये है कि इस प्रॉसेस में आपको दर्द भी नहीं होगा.

लेजर हेयर र‍िमूवल
हेयर र‍िमूवल तकनीक (Laser Hair Removal Technique) चेहरे से सफेद बाल हटाने में काफी कारगर है, लेकिन ध्यान रहे कि ये काम किसी अच्‍छे प्रोफेशनल पॉर्लर या एक्सपर्ट से ही कराएं वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

थ्रेड‍िंग
थ्रेड‍िंग (Threading) एक बेहद कॉमन मेडल है जिसे पार्लर में अपनाया जाता है. इसकी मदद से सफेद बालों से छुटकारा पाना आसान है. इसमें धागे के सहारे हेयर रिमूव किया जाता है.

ऐसे पाएं गर्दन के कालेपन से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे