पेट के संक्रमण से है पीड़ित? तो ये घरेलू नुस्खे हैं बहुत फायदेमंद

पेट खराब की समस्या से आजकल अधिकतर लोग जूझ रहे हैं। खराब जीवनशैली, गलत खान पान इस समस्या का मुख्य कारण है। अपच, दस्त, कब्ज आदि समस्याएं तो अकसर लोगों को परेशान करती हैं परन्तु कई बार शरीर में यह संक्रमण भी पैदा कर देती है जिससे रोगी को बहुत तकलीफ होती है। इसका मुख्य कारण खराब खाने और दवाइयों का अधिक सेवन, मिनरल्स की कमी, तनाव आदि चीज़े हैं। पाचन तंत्र को स्वस्थ व सुचारु रखने के लिए आप इन चीज़ों को अवश्य अपनाएं –

साबुत अनाज है फायदेमंद

फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और पानी से भरपूर साबुत अनाज पेट को स्वस्थ रखते है। अपने आहार में साबुत अनाज से बनी सब्जी जरूर शामिल करें।

अधिक पानी का सेवन

पेट के संक्रमण से बचने के लिए अधिक पानी का सेवन करें। सब्जियों व फलों का साफ जूस भी पाचन तंत्र को सुचारु रखता है। इसके अलावा आप नीबू पानी, नारियल पानी भी उपयोग में ले सकते हैं।

दही खाएं

दही का सेवन करने से पेट दर्द से राहत पाई जा सकती है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट को हैल्दी रखने में मदद करते हैं।

अदरक है लाभदायक

एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर अदरक पेट को स्वस्थ बनाते हैं। इसके रस का उपयोग करने से पेट दर्द को दूर किया जा सकता है।

जीरा है रामबाण

स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए एक चम्मच जीरे का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसको खाकर पानी पीने से दस्त से राहत पाई जा सकती है।